rekha

करीब चार दशक से ज्यादा समय तक परदे पर अपनी खास पहचान रखने वाली अभिनेत्री रेखा का नाम कौन नहीं जानता. वह अपने अभिनय और सुंदरता के लिए मशहूर रही हैं तो करियर में उतार-चढ़ाव, अमिताभ बच्चन से संबंध और अपनी शादी को लेकर भी वह खूब चर्चा में रही हैं.

रेखा के जीवन पर यासीर की किताब रेखा:एन अनटोल्ड स्टोरी रिलीज

परदे पर हिंदी सिनेमा के शौकीन हर इंसान ने शायद रेखा को देखा होगा. लेकिन परदे के पीछे की उनकी जिंदगी एक अनसुलझी गुत्थी की तरह रही. उनके बारे में ऐसी दर्जनों बातें हैं जो लोग नहीं जानते हैं. कुछ ऐसी ही बातें और परदे के पीछे उनसे जुड़ी घटनाओं का संकलन कर यासीर उस्मान ने उन पर एक किताब लिखी है, जिसका नाम है ‘रेखा : एन अनटोल्ड स्टोरी’. इस किताब में रेखी के फिल्मी करियर के अलावा उनकी निजी जिंदगी से जुड़ी कई बातों का विस्तार से वर्णन किया गया है.

रेखा ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत काफी कम उम्र में की थी. अपनी पहली फिल्म ‘अनजाना सफर’ की शूटिंग के वक्त वह मात्र 15 वर्ष की थीं. इस फिल्म की शूटिंग से जुड़ा एक दर्दनाक किस्सा भी किताब में बयां किया गया है. इस घटना ने रेखा की आंखों में आंसू भर दिये थे.

एक्टर बिस्वजीत के साथ एक सीन में रो पड़ी थीं रेखा

दरअसल एक सीन में एक्टर बिस्वजीत को रेखा के होठों पर किस करना था, जैसे ही डायरेक्टर ने एक्शन बोला, बिस्वजीत ने रेखा को किस करना शुरू कर दिया. ये सीन 5 मिनट तक चला. रेखा ने अपनी आंखें बंद कर ली, जिनमें आंसू भरे हुए थे. इस सीन पर यूनिट सीटी मार रही थी. रेखा को इस सीन के बारे में पहले से कोई जानकारी नहीं थी. जाहिर है वह इसके लिए तैयार नहीं थीं. एक बार को तो उन्होंने इस सीन के खिलाफ आवाज उठाने का फैसला किया, लेकिन फिर अंजाम के डर से चुप रह गईं.

विनोद मेहरा की मां रेखा पर चप्पल लेकर दौड़ी थी

किताब में दूसरा वाकया विनोद मेहरा की शादी का है. जब रेखा और विनोद मेहरा कोलकाता में शादी करने के बाद मुंबई पहुंचे तो रेखा की सास उन्हें चप्पल मारने के लिए दौड़ी थीं और घर में दाखिल होने से इनकार कर दिया था.

इस किताब में ऐसी कई दास्तां हैं जिन्हें शायद ही आम लोगों ने सुना होगा. अगर आप भी रेखा के कुछ अनछुए पहलुओं से वाकिफ होना चाहते हैं तो यह किताब आपकी इच्छा पूरी कर सकती है.

Loading...